Changes

Jump to navigation Jump to search
Line 499: Line 499:     
==== ४. घर का भोजन ====
 
==== ४. घर का भोजन ====
घर का बना भोजन स्वास्थ्य और संस्कार दोनों ही रूप से अधिक लाभदायक है। घर पर माँ द्वारा प्रेम से बनाया गया भोजन मन को अच्छा बनाता है और ताजा होने के कारण से वह स्वास्थ्यप्रद भी होता है। अतः विद्यालयों का यह आग्रह होना चाहिए कि छात्र घर में बना
+
घर का बना भोजन स्वास्थ्य और संस्कार दोनों ही रूप से अधिक लाभदायक है। घर पर माँ द्वारा प्रेम से बनाया गया भोजन मन को अच्छा बनाता है और ताजा होने के कारण से वह स्वास्थ्यप्रद भी होता है। अतः विद्यालयों का यह आग्रह होना चाहिए कि छात्र घर में बना भोजन ही विद्यालय में लायें । वह भी स्वास्थ्य के अनुकूल होना चाहिए । भोजन विषयक संस्कार, भोजन की आदतें, भोजन के विषय में आग्रह अति आवश्यक है, यह सुज्ञजन भली भाँति समझ सकते हैं। वैसे भी बाहर का, जंकफूड, कहीं भी कुछ भी न खाना यह सिखाना शिक्षा का महत्त्वपूर्ण विषय तो है ही। इसीके अंश के तौर पर छात्रों द्वारा विद्यालय मे लाया जाने वाला भोजन भी उचित प्रकार का होना चाहिए।
 +
 
 +
==== ५. प्लास्टिक का निषेध ====
 +
अब यह बात सब जानने लगे हैं कि स्वास्थ्य और वैश्विक पर्यावरण की दृष्टि से प्लास्टिक कितना हानिकारक है। सार्वजनिक दैनन्दिन जीवन में प्लास्टिक का उपयोग बहुत दिखाई देता है। इसीसे उसका उपाय भी छोटी बड़ी सभी बातों में सार्वजनिक ही होना चाहिए ? इसीके एक अंश के तौर पर छात्र को पानी की बोतल, भोजन का डिब्बा, बस्ता प्लास्टिक के स्थान पर पीतल या स्टील का डिब्बा, काँच या ताँबे की बोतल और सूती बस्ता लाने के लिये कहा जा सकता है। इनकी सामूहिक व्यवस्था भी की लिये कहा जा सकता है । इनकी सामूहिक व्यवस्था भी की जा सकती है। इस प्रकार यह काम मुश्किल भी नहीं रहेगा।
 +
 
 +
==== ६. कूलर के पानी का निषेध ====
 +
आज कल विद्यालयों में पीने के पानी हेतु कूलर की व्यवस्था की जाती है। कुछ अति सम्पन्न विद्यालय तो वातानुकूलित भी होते हैं ? आचार्य कक्ष में वातानुकूलन व्यवस्था और रेफ्रिजरेटर सामान्य व्यवस्था मानी जाती है। न हो तो उसे गरीबी का लक्षण माना जाता है। किन्तु विज्ञान पढ़ाने वाले विद्यालयों को यह पता होना ही चाहिये कि ये दोनों ही बातें स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिये हानिकारक हैं । पेयजल हेतु मटके से उत्तम कोई व्यवस्था नहीं है । विद्यालय भवन का तापमान अध्ययन के अनुकूल रखने के अन्य कई तरीके अपनाये जा सकते हैं ? विद्यालयों को प्रारम्भ में कुछ असुविधा हो सकती है परन्तु उसे सहने की सिद्धता का मार्गदर्शन देकर, विद्यालयों में कूलर, फ्रीज और वातानुकूलन का परित्याग करना चाहिए ।
    
समय मूल्यवान है ।
 
समय मूल्यवान है ।
1,815

edits

Navigation menu