Changes

Jump to navigation Jump to search
→‎राष्ट्र की चिरंजीविता: लेख सम्पादित किया
Line 232: Line 232:  
== राष्ट्र की चिरंजीविता ==
 
== राष्ट्र की चिरंजीविता ==
 
राष्ट्र को चिरंजीवी बनाने के लिये विशेष व्यवस्थाएँ निर्माण करनी होती है। इस व्यवस्था का काम राष्ट्र की सांस्कृतिक क्षेत्र (आबादी) में तथा इस आबादी द्वारा व्याप्त भौगोलिक सीमाओं में वृद्धि करने का होता है।  
 
राष्ट्र को चिरंजीवी बनाने के लिये विशेष व्यवस्थाएँ निर्माण करनी होती है। इस व्यवस्था का काम राष्ट्र की सांस्कृतिक क्षेत्र (आबादी) में तथा इस आबादी द्वारा व्याप्त भौगोलिक सीमाओं में वृद्धि करने का होता है।  
१०.५.१ श्रेष्ठ परम्पराओं का निर्वहन : श्रेष्ठ परंपरा निर्माण से श्रेष्ठता का सातत्य बना रहता है। सातत्य से स्वभाव बनता है। इसलिए श्रेष्ठ गुरु-शिष्य, श्रेष्ठ पिता-पुत्र, श्रेष्ठ माता-पुत्री, श्रेष्ठ गुरु-शिष्य, श्रेष्ठ राजा-राजपुत्र, श्रेष्ठ वणिक वणिकपुत्रों की, त्याग की, तपस्या की, दान की, ज्ञानकी, कौशलोंकी, कला-कारीगरीकी, रीती-रिवाजोंकी आदि परम्पराओं का विकास और निर्वहन समाज या राष्ट्र की दीर्घायु के लिए आवश्यक होता है।
+
# श्रेष्ठ परम्पराओं का निर्वहन : श्रेष्ठ परंपरा निर्माण से श्रेष्ठता का सातत्य बना रहता है। सातत्य से स्वभाव बनता है। इसलिए श्रेष्ठ गुरु-शिष्य, श्रेष्ठ पिता-पुत्र, श्रेष्ठ माता-पुत्री, श्रेष्ठ गुरु-शिष्य, श्रेष्ठ राजा-राजपुत्र, श्रेष्ठ वणिक, वणिकपुत्रों की, त्याग की, तपस्या की, दान की, ज्ञान की, कौशलों की, कला-कारीगरी की, रीती-रिवाजों की आदि परम्पराओं का विकास और निर्वहन समाज या राष्ट्र की दीर्घायु के लिए आवश्यक होता है।
१०.५.२ मूल्याङ्कन और सुधार व्यवस्था : काल के प्रवाह में श्रेष्ठ परम्पराएं नष्ट या भ्रष्ट हो जातीं हैं। परम्पराओं को श्रेष्ठ बनाए रखने के लिये निरंतर मूल्याङ्कन और सुधार व्यवस्था होनी चाहिए।
+
# मूल्याङ्कन और सुधार व्यवस्था : काल के प्रवाह में श्रेष्ठ परम्पराएं नष्ट या भ्रष्ट हो जातीं हैं। परम्पराओं को श्रेष्ठ बनाए रखने के लिये निरंतर मूल्याङ्कन और सुधार व्यवस्था होनी चाहिए।
१०.५.३ भौगोलिक और संख्यात्मक वृद्धि व्यवस्था : अपने जैसी जीवनदृष्टि वाले समाज की जनसंख्या में और ऐसा समाज जिस भूमिपर रहता है उस भूमि के क्षेत्र में भी वृद्धि से राष्ट्र वर्धिष्णू रहता है। चिरंजीवी बनता है। इस के कारक तत्व निम्न हैं।  
+
# भौगोलिक और संख्यात्मक वृद्धि व्यवस्था : अपने जैसी जीवनदृष्टि वाले समाज की जनसंख्या में और ऐसा समाज जिस भूमि पर रहता है उस भूमि के क्षेत्र में भी वृद्धि से राष्ट्र वर्धिष्णू रहता है। चिरंजीवी बनता है। इस के कारक तत्व निम्न हैं।  
१०.५.३.१  विश्व के अन्य समाजों का भारतीय व्यापारियों के व्यवहार से प्रभावित होना।  
+
## विश्व के अन्य समाजों का भारतीय व्यापारियों के व्यवहार से प्रभावित होना।
१०.५.३.२ श्रेष्ठ भारतीय विद्याकेंद्रों के माध्यम से अन्य समाजों का लाभान्वित और प्रभावित होना ।
+
## श्रेष्ठ भारतीय विद्याकेंद्रों के माध्यम से अन्य समाजों का लाभान्वित और प्रभावित होना।
१०.५.३.३ धर्म के पंडितों का विश्व संचार होना। ú 
+
## धर्म के पंडितों का विश्व संचार होना।
१०.५.३.४ अनिवार्यता की परिस्थिति में सैनिक अभियान जिसे ‘सम्राट व्यवस्था’ कहते हैं, चलाना। धर्म व्यवस्था के आग्रह करनेपर और धर्म व्यवस्था के मार्गदर्शन में ऐसे अभियान चलाना।
+
## अनिवार्यता की परिस्थिति में सैनिक अभियान जिसे ‘सम्राट व्यवस्था’ कहते हैं, चलाना। धर्म व्यवस्था के आग्रह करने पर और धर्म व्यवस्था के मार्गदर्शन में ऐसे अभियान चलाना।
    
== धर्म अनुपालन ==
 
== धर्म अनुपालन ==
890

edits

Navigation menu