Changes

Jump to navigation Jump to search
लेख सम्पादित किया
Line 2: Line 2:     
== उद्देश्य ==
 
== उद्देश्य ==
आधारभूत बातों पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए<ref>प्रारम्भिक पाठ्यक्रम एवं आचार्य अभिभावक निर्देशिका, प्रकाशक: पुनरुत्थान प्रकाशन सेवा ट्रस्ट, लेखिका: श्रीमती इंदुमती काटदरे</ref>। संगीत यह विस्तार या जानकारी का विषय नहीं है अपितु मूल क्षमताओं के विकास का है। इसलिए शिक्षक, मातापिता एवं छात्रों को मूल क्षमताओं के विकास की ओर अभिमुख करना चाहिए।
+
# संगीत नादब्रहा का आविष्कार है <ref>प्रारम्भिक पाठ्यक्रम एवं आचार्य अभिभावक निर्देशिका, प्रकाशक: पुनरुत्थान प्रकाशन सेवा ट्रस्ट, लेखिका: श्रीमती इंदुमती काटदरे</ref>। सृष्टि की रचना से अनादिकाल से जुड़ा हुआ है। सृष्टि की छोटीबड़ी प्रत्येक रचना से वह संबंधित है। इस संबंध की अनुभूति के लिए किसी भी शिक्षण क्रम में संगीत तो होना ही चाहिए।
 +
# संगीत 'वाणी' नामक इन्द्रिय की शिक्षा है। स्वरयंत्र के शिक्षण से आवाज मधुर एवं सुरीली बनती है। सुरीली आवाज से अभिव्यक्ति योग्य रूप से होने में सहायता मिलती है।
 +
# गढ़ी हुई आवाज का विचारतंत्र पर, भावनातंत्र पर एवं चित्ततंत्र पर बहुत प्रभाव होता है। उसमें संवादिता एवं सुग्रथितता आती है।
 +
# संगीत से मन शांत होता है, एकाग्र बनता है, जीवन में सुंदरता आती है।
 +
# भाषा की अभिव्यक्ति के लिए भी संगीत बहुत उपकारक सिद्ध होता है।
 +
# संगीत शिक्षित मनुष्य का लक्षण है। सुभाषित में कहा गया है, 'साहित्यसंगीतकलाविहीन, साक्षात्पशुः पुच्छविषाणहीनः ।' अर्थात् 'सचमुच संगीत, साहित्य एवं कलाविहीन मनुष्य पूँछ एवं सींगविहीन पशु के समान है।'
 +
# इसलिए शुरुआत के किसी भी पाठ्यक्रम में संगीत का स्थान अनिवार्य रूप से होना ही चाहिए।
 +
 
 +
== आलंबन ==
 +
# संगीत केवल गीतों का लय सीखने के लिए नहीं है। स्वर शुद्ध एवं बलवान बनाने के लिए स्वरसाधना को खूब महत्त्व देना चाहिए।
 +
# संगीत का संबंध केवल संगीत के कालांश या संगीत के क्रियाकलाप के साथ ही नहीं है अपितु अन्य विषयों से भी है। इसलिए संगीतमय वातावरण का निर्माण करना आवश्यक है।
 +
# संगीत का संबंध बुदि, मन, चित्त, प्राण इत्यादि सभी से है। इसलिए उसके लिए उत्तम व्यवस्था भी करना चाहिए।
 +
# संगीत के बारे में उपरी दृष्टि से न देखकर विषय के मूल में जाकर आधारभूत बातों पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। संगीत यह विस्तार या जानकारी का विषय नहीं है अपितु मूल क्षमताओं के विकास का है। इसलिए शिक्षक, मातापिता एवं छात्रों को मूल क्षमताओं के विकास की ओर अभिमुख करना चाहिए।
    
== पाठ्यक्रम ==
 
== पाठ्यक्रम ==

Navigation menu