Changes

Jump to navigation Jump to search
लेख सम्पादित किया
Line 5: Line 5:     
जीवन के भारतीय प्रतिमान की जानकारी के लिए -  
 
जीवन के भारतीय प्रतिमान की जानकारी के लिए -  
१. जीवनदृष्टि/व्यवहार : भारतीय जीवनदृष्टि और जीवनशैली के विषय में जानकारी के लिये कृपया अध्याय ७  में देखें।
+
# जीवनदृष्टि/व्यवहार : भारतीय जीवनदृष्टि और जीवनशैली के विषय में जानकारी के लिये कृपया [[Elements of Hindu Jeevan Drishti and Life Style (भारतीय/हिन्दू जीवनदृष्टि और जीवन शैली के सूत्र)|यह]] लेख देखें।
२. भारतीय जीवन के प्रतिमान के समाज संगठनों की जानकारी हमने अध्याय १३ से २० में प्राप्त की है।
+
# व्यवस्था समूह का ढाँचा जीवनदृष्टि से सुसंगत होना चाहिए। कृपया व्यवस्था समूह के ढाँचे के लिये [[Jeevan Ka Pratiman (जीवन का प्रतिमान)|यह]] लेख और जानकारी के लिए [[Interrelationship in Srishti (सृष्टि में परस्पर सम्बद्धता)|यह]] लेख देखें।
३. व्यवस्था समूह : व्यवस्था समूह का ढाँचा जीवनदृष्टि से सुसंगत होना चाहिए। कृपया व्यवस्था समूह के ढाँचे के लिये अध्याय २२ में और जानकारी के लिए अध्याय २५ में देखें।
      
== समस्या मूलों के निराकरण की नीति ==
 
== समस्या मूलों के निराकरण की नीति ==
समस्या मूल नष्ट करने से तात्पर्य समस्या मूलोंपर आघात से नहीं है। समस्याएँ निर्माण ही नहीं हों ऐसी परिस्थितियों, ऐसे समाज संगठनों और ऐसी व्यवस्थाओं के निर्माण से है। निराकरण की प्रक्रिया के ३ चरण होंगे। समस्याओं को और परिवर्तन के स्वरूप को समझना, निराकरण की नीति तय करना और निराकरण का क्रियान्वयन करना।  
+
समस्या मूल नष्ट करने से तात्पर्य समस्या मूलों पर आघात से नहीं है। समस्याएँ निर्माण ही नहीं हों ऐसी परिस्थितियों, ऐसे समाज संगठनों और ऐसी व्यवस्थाओं के निर्माण से है। निराकरण की प्रक्रिया के ३ चरण होंगे। समस्याओं को और परिवर्तन के स्वरूप को समझना, निराकरण की नीति तय करना और निराकरण का क्रियान्वयन करना।  
    
== परिवर्तन के स्वरूप को समझना ==
 
== परिवर्तन के स्वरूप को समझना ==
समस्या का मूल जीवन के प्रतिमान के परिवर्तन में है। प्रतिमान का आधार समाज की जीवनदृष्टि होती है। व्यवहार, संगठन और व्यवस्थाएँ तो जीवनदृष्टि के आधारपर ही तय होते हैं। इसलिये परिवर्तन की प्रक्रिया में जीवनदृष्टि के परिवर्तन की प्रक्रिया को प्राथमिकता देनी होगी। व्यवहार में सुसंगतता आए इसलिये करणीय अकरणीय विवेक को सार्वत्रिक करना होगा। दूसरे क्रमांकपर संगठन और व्यवस्थाओं में परिवर्तन की प्रक्रिया चलेगी। व्यवस्था परिवर्तन की इस प्रक्रिया में समग्रता और एकात्मता के संदर्भ में व्यवस्था विशेष का आधार बनाने के लिये विषय की सैध्दांतिक प्रस्तुति करनी होगी। जैसे शासन व्यवस्था में यदि उचित परिवर्तन करना है तो पहले राजशास्त्र की सैध्दांतिक प्रस्तुति करना आवश्यक है। समृद्धि व्यवस्था में परिवर्तन करने के लिये समृद्धिशास्त्र की सैध्दांतिक प्रस्तुति करनी होगी। इन सैध्दांतिक प्रस्तुतियों को प्रयोग सिध्द करना होगा। प्रयोगों के आधारपर इन प्रस्तुतियों में उचित परिवर्तन करते हुए आगे बढना होगा। यह काम प्राथमिकता से धर्म के जानकारों का है। दूसरे क्रमांक की जिम्मेदारी शिक्षकों की है। शिक्षक वर्ग ही धर्म को सार्वत्रिक करता है।
+
समस्या का मूल जीवन के प्रतिमान के परिवर्तन में है। प्रतिमान का आधार समाज की जीवनदृष्टि होती है। व्यवहार, संगठन और व्यवस्थाएँ तो जीवनदृष्टि के आधार पर ही तय होते हैं। इसलिये परिवर्तन की प्रक्रिया में जीवनदृष्टि के परिवर्तन की प्रक्रिया को प्राथमिकता देनी होगी। व्यवहार में सुसंगतता आए इसलिये करणीय अकरणीय विवेक को सार्वत्रिक करना होगा। दूसरे क्रमांक पर संगठन और व्यवस्थाओं में परिवर्तन की प्रक्रिया चलेगी। व्यवस्था परिवर्तन की इस प्रक्रिया में समग्रता और एकात्मता के संदर्भ में व्यवस्था विशेष का आधार बनाने के लिये विषय की सैध्दांतिक प्रस्तुति करनी होगी। जैसे शासन व्यवस्था में यदि उचित परिवर्तन करना है तो पहले राजशास्त्र की सैध्दांतिक प्रस्तुति करना आवश्यक है। समृद्धि व्यवस्था में परिवर्तन करने के लिये समृद्धिशास्त्र की सैध्दांतिक प्रस्तुति करनी होगी। इन सैध्दांतिक प्रस्तुतियों को प्रयोग सिध्द करना होगा। प्रयोगों के आधार पर इन प्रस्तुतियों में उचित परिवर्तन करते हुए आगे बढना होगा। यह काम प्राथमिकता से धर्म के जानकारों का है। दूसरे क्रमांक की जिम्मेदारी शिक्षकों की है। शिक्षक वर्ग ही धर्म को सार्वत्रिक करता है।
    
== निराकरण की नीति ==
 
== निराकरण की नीति ==
890

edits

Navigation menu